पत्रकारिता में पेशेवर रवैय्या आवश्यक है- पीटर गोल्डिंग

     जनमाध्यम से संबंधित हमारी जानकारी में एक बड़ी चूक संप्रेषक या संचारकर्ता के बारे में किसी भी किस्म की विस्तृत जानकारी का अभाव है; निर्माता, लेखक, सर्जक, प्रबंधक, तकनीकीविद्, पत्रकार और अन्य जिनके निर्णय और विचार जनमाध्यम की प्रस्तुति को आकार देते हैं, इनके बारे में हमें न्यूनतम जानकारी होती है। सांस्थानिक बौध्दिकों और मनोरंजनकर्ताओं आदि जो संचार उद्योग की कार्यशक्ति का निर्माण करते हैं, संख्या में तेजी से वृध्दि हुई है, लेकिन अभी भी सही आंकड़ों का आकलन कर पाना एक मुश्किल काम है। 
      जनगणना के आंकड़े अपर्याप्त लेकिन बुनियादी दिशानिर्देशक आंकड़े हैं। ये बताते हैं कि ' लेखकों, पत्रकारों , और अन्य कामों से जुड़े मजदूरों ' की संयुक्त संख्या में 1951 में 19,086 से 1966 में 31,950 वृध्दि हुई है। इनमें निश्चित तौर पर ज्यादा संख्या विभिन्न किस्म के पत्रकारों की थी जिनका कुल आंकड़ा 24,000 था। इनमें से केवल 3,500 राष्ट्रीय अखबारों में काम करते थे। इनमें से लेखकों की स्थिति ज्यादा सन्दिग्ध थी। अधिकांश लेखकों के पास सांस्थानिक आधार था, ये किसी न किसी पेशे से या ज्यादातर शिक्षाजगत से जुड़े हुए थे, जो ब्रैडबरी के शब्दों में ' साहित्यिक वेतनभोगी ' वर्ग का निर्माण करते हैं। फिन्डलेटर ने 1963 में इनकी संख्या का कुल अनुमान 6,500 और 7,000 के बीच लगाया था, यद्यपि 1972 में 40 प्रतिशत लेखकों की आय उनके लेखन से नहीं आ रही थी, और 56 प्रतिशत की लेखन से आमदनी 500 डॉलर सालाना से भी कम थी।[1] प्रसारणकर्ताओं की संख्या भी उसी तरह भ्रांतिमूलक थी, लेकिन अकेले बी बी सी के पास 1973 में 10,000 से ज्यादा कार्यक्रम निर्माण करनेवाले कर्मचारी थे ( जिसमें अभियांत्रिकी के कर्मचारी शामिल नहीं हैं )।


कर्मचारियों की माध्यमों के बीच दोलायमान होने के कारण यह तस्वीर और जटिल हो जाती है। बहुत से लोग पत्रकारिता और प्रसारण के बीच स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, अपनी प्रतिभा को जो भी माध्यम ज्यादा विकासशील दिखाई देता है और जिसमें काम की संभावना है उसमें नियोजित करते हैं अथवा सांस्थानिक संदर्भ में उपलब्ध अपने आधार का इस्तेमाल दूसरे के लिए उत्पादन में करते हैं। यानि जहाँ वे मूल रूप से काम करते हैं उस संस्थान द्वारा प्रदत्ता सुविधाओं का इस्तेमाल अखबारों और पत्रिकाओं के लिए लेख लिखने में करते हैं। उदाहरण के लिए एक खेल पत्रकार एक फुटबॉल के खिलाड़ी के लिए आत्मकथा लिखता है और ' छाया लेखन ' करता है। माध्यमों के बीच की यह दोलायमान गतिशीलता किसी एक संस्था के लिए पेशेवर प्रतिबध्दता को तरल बनाता है और कला और पेशे के प्रति ज्यादा आम प्रतिबध्दता को प्रोत्साहित करता है, और शायद कैरियर के प्रति ज्यादा व्यक्तिवादी बनाता है। लेकिन माध्यमों के अंदर इस तरह के 'लचीलेपन' का कोई प्रमाण उपलब्ध नहीं है। विशिष्ट पत्रकारों का अध्ययन बताता है कि इनमें से एक तिहाई स्वतंत्र लेखन से सालाना 500 डॉलर से अधिक कमाते हैं जबकि उच्च पद वाले विशेषज्ञों के लिए अपनी मूल संस्था से अलग अपनी स्वायत्तता स्थापित करने के लिए इस तरह के कामों को हथियार बनाने की जरूरत नहीं है।
    एक पेशेवर समूह की कुल संख्या का जो आंकड़ा पेश किया जाता है वह वास्तव में उस माध्यम की गतिविधियों से गंभीरता से जुड़े हुए लोगों की वास्तविक संख्या को छिपाता है। उदाहरण के लिए, टेलीविजन और पटकथा लेखन से जुड़े लोगों के हितों को देखने वाली संस्था के कुल 1,600 सदस्य हैं। लेकिन संभवत: उनमें से केवल एक दहाई लोग ही कुल निर्मित पटकथा के 90 प्रतिशत का लेखन करते हैं।
     संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी होने के बावजूद भी सर्जनात्मक पेशों में नियुक्तियों की पध्दति बहुत ज्यादा परिवर्तित नहीं हुई है। बहुत बड़ी संख्या में उपलब्धि के बजाए सिफारिश प्रवेश के लिए बड़ी योग्यता मानी जाती है। लेखकों की पृष्ठभूमि से जुड़े तमाम अध्ययन बताते हैं कि वे ज्यादातर मध्यवर्ग से और पुरूष हैं यद्यपि इस तरह के ज्यादातर अध्ययन महत्वपूर्ण लेखकों के लेखन के संदर्भ में अपरिहार्य ऐतिहासिक संकेन्द्रण का शिकार हुए हैं। लारेन्सन ने सन् 1860 से लेकर 1910 के बीच जन्मे या मर गए 170 लेखकों के अध्ययन के द्वारा यह निष्कर्ष निकाला कि उनमें से लगभग आधे ' आक्सब्रिज ' गए , बढ़ी संख्या में ये पेशेवर मध्यवर्ग से थे, और इनमें केवल एक चौथाई स्त्रियाँ थीं। आल्टिक ने कुछ ज्यादा बड़ी समयावधि लेते हुए 20वीं सदी के ह्रासोन्मुखी पेशेवर मध्यवर्ग की चर्चा की है जहाँ से अधिकांश लेखक आते हैं। उसने ' लेखकवर्ग और पाठकवर्ग के बीच बढ़ती दूरियों के जिक्र के साथ जो अध्ययन किया उसमें भी वह इसी तरह के विभाजन पर पहुँचा। '
    पत्रकार इस तरह के गौरवपूर्ण पृष्ठभूमि से अमूमन नहीं आते, छोटे-मोटे पेशों से आते हैं। 'टन्सटाल' के विशेषज्ञ पत्रकारों के पिता 'प्रशासन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण दर्जा रखनेवाले, शैक्षणिक और अन्य पेशों में नौकर थे, इनका उत्पादन या भारी उद्योगों से कोई लेना-देना नहीं था।' विशेषज्ञ अधिकांश पत्रकारों की तुलना में निश्चित रूप से औपचारिक शिक्षा को लेकर गर्व कर सकते थे, और ऐसे विशेषज्ञों का अनुपात जो उच्च शिक्षा तक पहुँचे एक तिहाई है और यह इस पेशे की समग्र स्थिति को देखते हुए बहुत ज्यादा है। पत्रकारिता को कला मानने की धारणा के कारण इस संबंध में किसी भी तरह की सामान्य शिक्षा या विशिष्ट प्रशिक्षण की तुलना में प्रशिक्षणमूलक कार्यक्रम (एप्रेन्टीशिप) की मांग ब्रिटेन के पत्रकारों के विश्वास का केन्द्रबिन्दु है; यद्यपि यह ऐसा विश्वास है जिस पर हाल के वर्षों में बहुत ज्यादा बहस चल रही है। सन् 1969 में प्रशिक्षु पत्रकारों के एक अध्ययन में ब्यॉड बैरेट ने पाया कि ' लगभग आधे विद्यार्थी निम्न मध्य वर्ग और उच्च मध्य वर्ग की प्रतिष्ठित पृष्ठभूमि से आए थे।' स्कूली पढ़ाई के दौरान लगभग आधे को विश्वविद्यालय में प्रवेश की न्यूनतम अर्हता हासिल थी। फिर भी यह संभव है कि आज का प्रशिक्षु समूह समग्रता में सभी पत्रकारों की तुलना में ज्यादा औपचारिक शिक्षा हासिल किए हुए है, यद्यपि जैसा कि अन्य माध्यम पेशों के साथ भी है बहुत कम आंकड़े उनकी पृष्ठभूमि के विषय में उपलब्ध हैं।
      प्रशिक्षण और प्रवेश के लिए आवश्यक अर्हता हासिल करने के आधार पर औपचारिक नियुक्तियाँ माध्यमगत पेशों में बढ़ते पेशेवराना अंदाज का सूचक है। उदाहरण के लिए नेशनल काउंसिल फॉर द ट्रेनिंग ऑफ जर्नलिस्ट ( 1955 से ) के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों और फिल्मों और टेलीविजन पाठयक्रमों की विद्यालयों में बढ़ती संख्या इस बात की सूचक है कि माध्यम व्यवसाय में प्रवेश को पेशेवर शिक्षा उपयोगी ढंग से नियंत्रित कर सकती है। पर यह लक्ष्य इस आदर्श के साथ विरोधी मालूम होता है कि सर्जनात्मक पेशों में जिस गुणवत्ता की जरूरत होती है वह जन्मजात होती है या सर्वाधिक सटीक ढंग से 'काम के दौरान' सीखी जाती है। ज्यादा चमक-दमक वाले माध्यमों में प्रवेश की होड़ के साथ जुड़ कर इस विवाद ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों के प्रभाव और शक्ति को कम किया है। नियुक्तियों में व्यक्तिगत विशेषीकृत धारणाएँ अभी भी हावी हैं। ब्यॉड बैरेट ने दर्ज किया है कि ' प्रवेश का दायित्व ज्यादातर आवेदनकर्ता के कंधों पर ही होता है- उसे स्वयं को -इस तरह की घोषणा के लिए किसी भी तरह के व्यवस्थित राह के अभाव में - योग्य घोषित करना पड़ता है-----बहुत से पेशेवर पत्रकार और संपादक व्यवस्था की इस कमी को फायदा समझते हैं। बी बी सी ने हाल के वर्षों में अपने निर्माण कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कटौती की है और यह कहा है कि ' एक व्यक्ति जो पेशेवर अनुभव प्राप्त करके बी बी सी में नियुक्त होता है उस व्यक्ति की तुलना में जो प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त होता है नुकसान में नहीं रहता।'
      माध्यमों में कैरियर का ढाँचा उम्र, माध्यम के प्रकार और विकास की दर के अनुसार अलग-अलग होता है। यदि कोई माध्यम तेजी से विकास कर रहा है ( जैसाकि युध्द के समय बी बी सी ने किया अथवा प्रथम पाँच वर्षों में व्यवसायिक टेलीविजन ने किया) तो उसमें रोजगार और विकास की गति तीव्र होगी और सुरक्षा तथा स्थिरता होगी। ह्रासोन्मुखी माध्यम में , जैसे कि सिनेमा, कैरियर का ढाँचा अनिश्चित होगा और संभवत: इसमें काम करनेवाले एक माध्यम से ज्यादा में पाँव पसारेगें।

( पुस्तक अंश- पुस्तक का नाम- जनमाध्यम, लेखक पीटर गोल्डिंग,अनुवाद-सुधा सिंह,प्रकाशक, ग्रंथ शिल्पी,बी-7,सरस्वती कामप्लेक्स,सुभाष चौक,लक्ष्मीनगर,दिल्ली-110092,मूल्य-325रुपये)


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